होम Mukh Samachar राजस्थान में फैला जीका वायरस, 22 लोग हुए शिकार, बिहार-दिल्ली में खतरा

राजस्थान में फैला जीका वायरस, 22 लोग हुए शिकार, बिहार-दिल्ली में खतरा

शेयर करें

नई दिल्ली। जीका वायरस धीरे-धीरे करके भारत में फैलना शुरू हो गया है। जीका का ताजा मामला राजस्थान की राजधानी जयपुर से सामने आया। जयपुर में जीका के 22 मामलों की पुष्टी हुई है। संक्रमित की पुष्टी होने के बाद पीएमओ ने इस विषाणु के प्रसार पर स्वास्थय मंत्रालय से व्यापक रिपोर्ट मांगी है।

इसे भी पढ़ें: गुजरात में बिहार-यूपी के लोगों पर हुआ हमला, 342 गिरफ्तार, ठाकोर ने बुलाया बंद

जिन लोगों को यह संक्रमण हुआ है उनमें से एक व्यक्ति बिहार के सीवान का रहने वाला है, और वो कुछ दिन पहले ही बिहार से जयपुर आया था। उधर, इस मामले के सामने आने के बाद बिहार सरकार ने अपने सभी 38 जिलों को परामर्श जारी कर ऐसे लोगों पर करीबी नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: 9:30 बजे पड़े 21 प्रतिशत वोट

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएमओ ने जयपुर में जीका वायरस के प्रसार पर व्यापक रिपोर्ट मांगी है। नियंत्रण उपायों में राजस्थान सरकार की मदद के लिए सात सदस्यीय उच्चस्तरीय टीम जयपुर में है। अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) में एक नियंत्रण कक्ष तैयार किया गया है ताकि हालात की नियमित निगरानी की जा सके।

इसे भी पढ़ें: इन शहरों में गिरी पेट्रोल-डीजल की कीमत

उधर, स्वास्थ्य मंत्रालय के स्तर पर हालात की समीक्षा की जा रही है। मंत्रालय ने एक बयान में सोमवार को कहा कि आज की तारीख तक कुल 22 मामलों की पुष्टि हुई है। जयपुर के निर्धारित इलाके में सभी संदिग्ध मामलों को और इस इलाके के मच्छरों के नमूनों की जांच की जा रही है। विषाणु शोध एवं रोग पहचान प्रयोगशालाओं को अतिरिक्त जांच किट मुहैया की गई हैं।

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें