होम Khabar-Hatke दशहरा, दीवाली और छठ के लिए रेलवे चलाएगी बिहार से 11 स्पेशल...

दशहरा, दीवाली और छठ के लिए रेलवे चलाएगी बिहार से 11 स्पेशल ट्रेनें

शेयर करें

नई दिल्ली। त्योहार का मौसम शुरू हो गया है। दशहरा, दीवाली और छठ ऐसे त्योहार हैं जिसके लिए रेलवे खास ट्रेन चलाता है, ताकि लोगों को सफर के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो। रेलवे बोर्ड के अधिकारी के मुताबिक, इसके लिए विशेष ट्रेनों के फेरे बढ़ाये जायेंगे. दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के दौरान पूर्व की ओर जानेवाली ट्रेनें बिहार, पश्चिम बंगाल एवं उत्तर प्रदेश के 250 से अधिक फेरे लगायेंगी। अधिकारी ने कहा, ‘हमारी योजना अगले 30 दिनों में करीब 40 विशेष ट्रेनों के 400 से अधिक फेरे लगाने की है। इस दौरान भीड़ के प्रबंध के लिए हमने कई उपाय किये हैं, जिनमें ज्यादा कर्मियों की तैनाती और यात्रियों के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराना शामिल है।’

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, लागू हो सकता है इमरजेंसी प्लान

उन्होंने बताया कि बिहार से 11, उत्तर प्रदेश से छह, झारखंड से एक और बंगाल से तीन विशेष रेलगाड़ियां चलाये जायेंगी। इसके अलावा रेलवे दिल्ली से उत्तर प्रदेश, बिहार और बंगाल तक आधा दर्जन स्पेशल ट्रेनें प्रतिदिन चलायेगा। त्योहारी भीड़ के वक्त सफर सुगम बनाने के लिए कुछ ट्रेनों की आवाजाही भी बढ़ायी जायेगी। कुछ विशेष रेलगाड़ियों में कटिहार-दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस, दरभंगा-जालंधर अंत्योदय एक्सप्रेस, उदयपुर-पाटलिपुत्र हमसफर एक्सप्रेस, गोरखपुर-आनंद विहार स्पेशल एक्सप्रेस और इलाहाबाद-आनंद विहार हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: सबरीमाला मामला: नहीं मिली महिलाओं को मंदिर में एंट्री, कई जगह लगी धारा 144

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि रेलवे टिकटों की उपलब्धता के लिए अतिरिक्त टिकट काउंटर, प्लेटफॉर्म पर प्रमुखता से रेलगाड़ियों की सूचना प्रदर्शित करनेवाले बोर्ड और प्लेटफॉर्म को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो उसके लिए सही ढंग से घोषणाएं करने जैसी योजनाएं बना रहा है।

इसे भी पढ़ें: सबरीमाला मंदिर: मंदिर जा रही महिलाओं को लोगों ने रोका, जोरदार प्रदर्शन जारी

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें