होम Mukh Samachar पेट्रोल-डीजल के गिरे दाम, दिल्ली में 74.49 रुपये और मुंबई में 80...

पेट्रोल-डीजल के गिरे दाम, दिल्ली में 74.49 रुपये और मुंबई में 80 से नीचे

शेयर करें

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार हो रही गिरावट का दौर जारी है। इस गिरावट के कारण घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल के दाम भी लगातार कम होते जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: 26/11 के दस साल, पढ़ें उस दिन कैसे चला खूनी खेल

आपके शहर में पेट्रोल के दाम

जहां तक विभिन्न शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम की बात की जाए तो वह भी मंगलवार को एक बार फिर गिरते हुए दिखे। चार महानगरों में से दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल के दाम 35 पैसे कम होकर 74.49 रुपये पर पहुंच गए। मुंबई की बात करें तो मायानगरी में 3 पैसे की गिरावट के साथ मंगलवार को पेट्रोल 80-03 रुपये, कोलकाता में 35 पैसे कम होकर 76.47 रुपये और चेन्नई में 37 पैसे गिरकर 77.32 रुपये में पेट्रोल बिका।

इसे भी पढ़ें: दीपवीर की हुई शादी, लेकिन वायरल हो रही है इस दुल्हन की फोटो

मंगलवार को भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 41 पैसे प्रति लीटर की कटौती की। इस क्षेत्र पर बहुत ही विश्वस्त रिपोर्ट देने वाली एजेंसी एफजीई की नई रिपोर्ट की मानें तो कच्चे तेल की कीमत मौजूदा $60 प्रति बैरल से घटकर अगले कुछ दिनों में $50 प्रति बैरल तक जा सकती है। अगर ऐसा होता है तो इससे भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और गिरावट होने का रास्ता साफ होगा साथ ही सरकार के लिए राजकोषीय प्रबंधन करना भी आसान हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: आज से शुरू हो रहा है बिहार विधानमंडल शीतकालीन सत्र, विपक्ष ने शुरू किया हंगामा

बता दें कि, पिछले 1 महीने में क्रूड की कीमत 82 डॉलर प्रति बैरल से घटकर 60 बैरल प्रति डॉलर तक आ चुकी है। इससे देश में पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में भी 4.50 प्रति लीटर से लेकर 5.50 प्रति लीटर तक की कमी हुई है। चुनाव की तैयारियों में जुटी सरकार के लिए यह बहुत ही राहत भरी खबर है क्योंकि विपक्षी दल अब पेट्रोल-डीजल में महंगाई को मुद्दा नहीं बना पा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: जब पूर्व कप्तान धोनी ने बस चलाकर टीम को मैदान तक पहुंचाया

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें