होम Mukh Samachar उत्तर भारत में ठंड की मार, स्मॉग के कारण राजधानी की हवा...

उत्तर भारत में ठंड की मार, स्मॉग के कारण राजधानी की हवा हुई प्रभावित

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप शुरू हो गया है। जहां एक तरफ दिल्ली में रविवार को सर्दी ने पिछले 12 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए, वहीं सोमवार को भी तापमान का स्तर कुछ खास नहीं रहा।

शेयर करें

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप शुरू हो गया है। जहां एक तरफ दिल्ली में रविवार को सर्दी ने पिछले 12 साल के रिकॉर्ड तोड़ दिए, वहीं सोमवार को भी तापमान का स्तर कुछ खास नहीं रहा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, अगले 48 घंटे तक लोगों को सर्दी से मामूली राहत मिल सकती है। लेकिन उसके बाद पारा फिर से तेजी से नीचे गिरेगा। जिसके कारण मैदानी इलाकों में लोगों का हाल-बेहाल होने वाला है। उन्होंने बताया कि उसके बाद सप्ताह के अंत तक ऐसी स्थिति बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनावों में कम सीटें नहीं ,बल्कि इस मुद्दे के कारण उपेंद्र कुशवाह ने छोड़ी एनडीए

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को सुबह से ही सड़कों पर कोहरे की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली के कुछ इलाकों में विजिबिलिटी बेहद कम दर्ज की गई है। स्काईमेट के चीफ मेट्रोलॉजिस्ट महेश पहलावत ने बताया कि दिल्ली में रविवार के 3.7 डिग्री सेल्सियल के तापमान के मुकाबले सोमवार को तापमान बढ़कर 4.6 पर दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि अगले दो दिन तक तापमान ऐसा ही बना रहेगा। उन्होंने बताया कि बुधवार के बाद नॉर्थ-वेस्टर्न हवाओं के कारण तापमान में गिरावट फिर से शुरू होगी। जो औसत तौर पर 3.5 के आसपास रहेगी।

इसे भी पढ़ें: आज ही निपटा लें बैंक के जरूरी काम, कल से 5 दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक

पहलावत ने बताया कि गिरते तापमान के कारण प्रदूषण की स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं होगा। आने वाले दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है, ऐसे में प्रदूषण बेहद खराब से गंभीर की श्रेणी में ही रहेगा।

इसे भी पढ़ें: बिहार में हुई महागठबंधन की शुरूआत, साथ आए कांग्रेस आरजेडी-आरएलएसपी समेत 5 दल

उत्तर भारत में बुरा हाल

पंजाब के ही लुधियाना में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस, खुजराहो में 2.5 डिग्री सेल्सियस, अंबाला और गया में 3.8 डिग्री सेल्सियस, मंडला में 4.0 डिग्री सेल्सियस, मेरठ और रेवा में 4.3 डिग्री सेल्सियस, दतिया और हिसार में 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें