होम Popular Posts आज खत्म होगा कर्नाटक का सियासी ड्रामा..

आज खत्म होगा कर्नाटक का सियासी ड्रामा..

शेयर करें
येदयुरप्पा
image source-twitter

15 तारीख से चल रहे हाई वोल्टेज ड्रामा के अब ख़त्म होने के आसार नजर आ रहे हैं। सियासी घमासान के बीच सुप्रीम कोर्ट ने आज यानि शनिवार को बहुमत साबित करने के लिए 4 बजे का समय निर्धारित किया है। यदि येदियुरप्पा को सरकार बचानी है तो उन्हें फ्लोर टेस्ट पास करना होगा। भाजपा के बड़े नेताओ ने दावा किया है कि हम विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे। वही दूसरी ओर कांग्रेस भी अपनी प्रतिष्ठा बचाने के लिए हर हथ कंडे अपना रही है। इसी बीच आरोपो के तीखें खंजर चल रहे है। वही दूसरी ओर JDS के नेता ने भाजपा पर खरीद फरोख्त का इल्जाम लगाया है।

भी पढ़ें – बिहार में शराबबंदी कानून के तहत पहली बड़ी सजा, दो लोगों को 10-10 साल की जेल.

सुबह 11 बजे विधानसभा का सत्र शुरू हो गया है। सभी निर्वाचित विधायकों को विधानसभा में शपथ दिलाई जा रही है। येदियुरप्पा और सिद्धरमैया ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली है। बताया जा रहा है कि यह प्रक्रिया शाम 4 बजे तक चल सकती है। इसके बाद बीएस येदियुरप्पा भाषण देंगे और विधायकों से विश्वास मत की मांग करेंगे।

यह भी पढ़ें – शौचालय के लिए मंगलसूत्र गिरवी, बिहार की एक सच्ची कथा.

बता दें कि सत्र की शुरुआत प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैया द्वारा नव निर्वाचित विधायकों के शपथ दिलाने के लिए हुई है। प्रोटेम स्पीकर शाम 4 बजे विश्वासमत के दौरान सदन की कार्यवाही की अध्यक्षता करेंगे।

यह भी पढ़ें – IPL: रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने चेन्नई को 34 रनों से हराया.

इस बीच कांग्रेस और जेडीएस को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। शीर्ष न्यायालय ने प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति को लेकर दायर याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि बोपैया प्रोटेम स्पीकर बने रहेंगे और शनिवार शाम 4 बजे वो ही बहुमत परीक्षण कराएंगे। हालांकि पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए शक्ति परीक्षण का लाइव टेलीकास्ट होगा।

यह भी पढ़ें – VIDEO: क्या आपने देखा डिविलियर्स का ‘सुपरमैन’ वाला कैच

विधानसभा की 222 सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा ने सबसे ज्यादा 104 सीटें हासिल की है। जबकि विधानसभा में उस जादुई नंबर तक पहुँचने या फिर विधानसभा में उसे बहुमत साबित करने के लिए कुल 112 सीटों की दरकार है। दूसरी तरफ कांग्रेस के पास 78, जेडीएस के पास 38 तथा अन्य के नाम 2 सीटें हैं ।

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें