होम Mukh Samachar बारिश का कहर जारी, उत्तर भारत में 11 की मौत, अलर्ट पर...

बारिश का कहर जारी, उत्तर भारत में 11 की मौत, अलर्ट पर सेना

शेयर करें

नई दिल्ली। उत्तर भारत के कई हिस्से हैं जहां बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। भारी बारिश के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है। आलम यह है कि, पंजाब, हरियाण, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं। सोमवार को भी काफी हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। जिसके कारण 11 लोगों की मौत हो गई। पंजाब में भारी बारिश के मद्देनजर राज्य सरकार ने सोमवार को रेड अलर्ट जारी किया है। पंजाब के साथ-साथ हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में स्कूलों को मंगलावर को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: आज से शुरू हो रहे हैं पितृ पक्ष, जान लें कैसे करें श्राद्ध

मिली जानकारी के अनुसार,  मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में संभावित बाढ़ से निपटने के लिए सोमवार को समीक्षा बैठक बुलाई। सरकार ने राज्य में मूसलाधार बारिश के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया है। मुख्यमंत्री ने सभी जिला प्रशासन से लगातार नजर बनाए रखने को कहा है। बता दें कि पंजाब में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है और राज्य के कई इलाकों में सोमवार को भी मूसलाधार बारिश हुई।

इसे भी पढ़ें: बिहार: मुजफ्फरपुर में पूर्व मेयर की गोली मारकर हत्या

उधर, भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड ने पंजाब सरकार को अडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि वह पोंग डैम से ज्यादा पानी छोड़ेगा। भारी बारिश के कारण पहाड़ी राज्यों में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ है।

इसे भी पढ़ें: फिर बड़े पेट्रोल- डीजल के दाम, मुंबई में 90 के पार दिल्ली में 82 रुपये हुआ

हिमाचल में भारी बारिश से दो लोगों की मौत

हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण अचानक बाढ़ आ गई जिससे कांगड़ा और कुल्लू में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग ने कुल्लू के लिए हाई अलर्ट जारी किया है। कुल्लू की एनएचपीसी कॉलोनी में भीषण बारिश के बाद बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए वायुसेना की मदद ली गई। जिला प्रशासन ने बताया कि मूसलाधार बारिश के बाद कांगड़ा जिले में उफान पर नजर आ रही नाहड़ खाड़ (छोटी नदी) में एक व्यक्ति के बह जाने से उसकी मौत की आशंका जताई जा रही है। जबकि, कुल्लू के बजौरा में 14 साल की एक लड़की पानी में बह गई जिससे उसकी मौत हो गई।

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें