होम Mukh Samachar खुशखबरी: अब फोन पर दिखाएं अपना डीएल और गाड़ी के कागजात

खुशखबरी: अब फोन पर दिखाएं अपना डीएल और गाड़ी के कागजात

जितने भी लोग अपने निजी वाहन से सफर करते हैं उनके लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है, क्योंकि अब आपको यात्रा के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

शेयर करें

नई दिल्ली। जितने भी लोग अपने निजी वाहन से सफर करते हैं उनके लिए यह खबर किसी खुशखबरी से कम नहीं है, क्योंकि अब आपको यात्रा के दौरान ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यानि कि अब आप अपने फोन में डिजिलॉकर के जरिए डीएल और गाड़ी के जरूरी कागज दिखा सकते हैं। मोदी सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले से हमारा देश डिजिटल दुनिया में एक और कदम आगे बढ़ जाएगा।

इसे भी पढ़ें: आज राज्यसभा में पेश को ट्रिपल तलाक बिल, अमित शाह ने बुलाई बैठक

इस प्लेटफॉर्म पर डालनी होगी डिटेल

हालांकि, इसके लिए आपको केंद्र सरकार की ओर से शुरू किए गए डिजिलॉकर या फिर परिवहन मंत्रालय के एमपरिवहन प्लेटफॉर्म पर अपनी डिटेल्स डालनी होंगी।

इसे भी पढ़ें: केरल में बरपा कुदरत का कहर, बारिश और भूस्खलन के कारण अब तक 22 लोगों की मौत

ऐसे करें इस्तेमाल

सरकार ने इसके लिए एक वेबसाइट digilocker.gov.in बनाई है। यहां से आप डिजिलॉकर एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप अपना डिजिलॉकर अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर डालना पड़ता है। फिर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आपके मोबाइल नंबर पर आएगा जिसे इस्तेमाल कर मोबाइल नंबर को ऑथेंटिकेट कर सकते हैं।

फिर यूजरनेम और पासवर्ड सेलेक्ट करना होगा। डिजिलॉकर अकाउंट बनने के बाद आप अपने डॉक्यूमेंट अपलोड कर सकते हैं। डिजिलॉकर की अन्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आप अपना आधार नंबर भी दे सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: एनडीए के हरिवंश सिंह बने राज्यसभा के उपसभापति

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें