होम Mukh Samachar राजधानी दिल्ली की हवा में घुलने लगा जहर, आपात योजना होगी लागू

राजधानी दिल्ली की हवा में घुलने लगा जहर, आपात योजना होगी लागू

शेयर करें

नई दिल्ली। ठंड के मौसम के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली होनी शुरू हो गई है। जिसको देखते हुए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में सोमवार से आपात कार्य योजना लागू करने का फैसला किया है। इसके तहत वायु गुणवत्ता खराब होने पर तत्काल सख्त कदम उठाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: गोवा पहुंचे मनोहर पर्रिकर, एम्स की देखरेख में जारी रहेगा इलाज

बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यम से खराब श्रेणी में वायु गुणवत्ता होने पर कचरा जलाने से रोक दिया जाएगा और ईंट भट्ठे, उद्योगों में प्रदूषण नियंत्रण के मानक लागू किए जाएंगे। वायु गुणवत्ता बहुत खराब होने पर डीजल चालित जेनरेटर पर रोक लगा दी जाएगी। सड़कों की सफाई होगी और पानी का छिड़काव किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: गुरुग्राम फायरिंग केस: पत्नी की हुई मौके पर मौत बेटे का ब्रेन डेड, हिरासत में आरोपी की मां

हवा जहरीली होने के आसार

दिल्ली में रविवार को प्रदूषण का स्तर शनिवार के मुकाबले थोड़ा कम रहा। हालांकि विशेषज्ञों ने अगले कुछ दिनों में फिर हवा की गुणवत्ता बिगड़ने का अंदेशा जाहिर किया है। इसके चलते योजना लागू की जा रही है।

हवा की रफ्तार बढ़ने से प्रदूषण में मामूली सुधार

राजधानी में हवा की रफ्तार से रविवार को प्रदूषण से मामूली सुधार हुआ है। वायु गुणवत्ता में हुए सुधार से हवा अब खराब की श्रेणी में आ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली की हवा शनिवार को बेहद खराब स्तर पर पहुंचने लगी थी। शनिवार शाम को कई जगहों पर वायु गुणवत्ता का स्तर बेहद खराब की श्रेणी में पहुंच गया था। वहीं, रविवार को इसमें थोड़ी कमी दर्ज की गई है।

इसे भी पढ़ें: #MeeToo: नाना पाटेकर के बाद साजिद खान पर लगा सेक्शुअल हैरसमेंट का आरोप

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें