होम Mukh Samachar ठंड के प्रकोप से जमी दिल्ली, 3.8 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

ठंड के प्रकोप से जमी दिल्ली, 3.8 डिग्री के पार पहुंचा तापमान

 देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को ठंड का प्रकोप देखने को मिला। तापमान इतना नीचे गिर गया कि, लोगों की कुल्फी जम गई।

शेयर करें

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बुधवार को ठंड का प्रकोप देखने को मिला। तापमान इतना नीचे गिर गया कि, लोगों की कुल्फी जम गई। बुधवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस सीजन दूसरी बार तापमान इतना नीचे गिरा है। वहीं बुधवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में भी मामूली सुधार हुआ है। हवा की क्वालिटी गंभीर से सुधरकर वेरी पुअर की श्रेणी में आ गई है। सर्द हवाओं के चलने से हवा की गुणवत्ता में यह सुधार देखने को मिला है।

इसे भी पढ़ें: बिहार: कांग्रेसी नेता की फिसली जुबान, पीएम मोदी को बताया चोर, नीतीश को रावण

इससे पहले दिल्ली में गंभीर वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार ‘जरूरत पड़ने पर’ ऑड-ईवन (सम-विषम) योजना लागू करेगी। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अपना काम कर रही है लेकिन हर किसी को वायु प्रदूषण घटाने के लिए काम करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: 15 फरवरी से शुरू होगी सीबीएसई की परीक्षाएं, देखें डेटशीट

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को प्रदूषण रोकने के बारे में सोचना चाहिए। हम ‘जरूरत पड़ने पर’ ऑड-ईवन योजना लागू करेंगे। केजरीवाल ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार को वायु प्रदूषण रोकने की दिशा में पहल करनी चाहिए। उन्होंने कहा, मैं पिछले एक साल में कई बार केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन से मिल चुका हूं। हवाओं की कोई सीमा नहीं है। केंद्र को पहल करनी चाहिए और सभी पड़ोसी राज्यों को वायु प्रदूषण रोकने पर विचार करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: उत्तर भारत में ठंड की मार, स्मॉग के कारण राजधानी की हवा हुई प्रभावित

बता दें कि ऑड-ईवन योजना जिन गाड़ियों के नंबर का आखिरी अंक ऑड और ईवन होता है, उसके आधार पर एक एक दिन के अंतर पर सड़क पर उतरने की इजाजत दी जाती है। 2016 में यह योजना पहली बार लागू की गई थी, जो अलग अलग श्रेणियों की गाड़ियों को दी गई छूट को लेकर विवादों में रही थी।

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें