होम Mukh Samachar बिहार सरकार का राज्यकर्मियों को तोहफा, दो फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

बिहार सरकार का राज्यकर्मियों को तोहफा, दो फीसदी बढ़ा महंगाई भत्ता

शेयर करें

नई दिल्ली। दिवाली और छठ के मौके पर हर कोई उपहार का इंतजार करता है। लेकिन अगर उपहार आपकी इच्छा से ज्यादा मिल जाएं तो हैरानी भी होती है, और खुशी भी। राज्य सरकार ने अपने कर्मियों को दिवाली और छठ का एक अनोखा तोहफा दिया है। कर्मियों के महंगाई भत्ते में दो फीसदी की वृद्धि करके। अब उनका महंगाई भत्ता सात से बढ़कर नौ फीसदी हो गया है। करीब सात लाख वेतनभोगियों और पेंशनधारियों को इसका लाभ इसी साल से मिलना शुरू हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: इस रात बरसेगा चंद्रमा से अमृत

इससे राज्य पर सालाना 419 करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में 25 एजेंडे पर मुहर लगी।

शीतकालीन सत्र 25 से 30 नवंबर

विधानसभा और विधान परिषद का शीतकालीन सत्र 25 से 30 नवंबर तक चलेगा। इस बीच कुल पांच बैठकें होंगी। इस दौरान द्वितीय अनुपूरक बजट भी पेश होगा। साथ ही अन्य आवश्यक कार्य होंगे।

इसे भी पढ़ें: लालू के परिवार को जोरदार झटका, जब्त हो सकती है 128 करोड़ की बेनामी संपत्ति

25 साल के बाद भी बेटियों को पारिवारिक पेंशन

अविवाहित, परित्यक्ता अथवा विधवा होने की स्थिति में 25 साल की आयु के बाद भी आश्रित बेटियों को पारिवारिक पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। पहले यह सुविधा 25 साल की आयु तक की बेटियों को मिलता था। केंद्र सरकार की तर्ज पर यह सुविधा बिहार सरकार में भी लागू करने की स्वीकृति कैबिनेट ने दी। बैठक के बाद कैबिनेट सचिवालय के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि गुजारा भत्ता समेत विभिन्न माध्यमों से न्यूनतम आय प्राप्त करने वाले को इस सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। उधर राज्य के 23 जिलों के 206 प्रखंडों के सूखाग्रस्त घोषित किये जाने के पूर्व के निर्णय पर भी कैबिनेट की मुहर लगी। एक जून से 15 अक्टूबर तक 1078.1 मिमी औसत सामान्य बारिश की जगह मात्र 789 मिमी बारिश हुई। इस प्रकार औसतन 26.8 फीसदी कम बारिश हुई। उक्त प्रखंडों में किसानों को विभिन्न तरह की सुविधाएं और अनुदान दिये जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने हटाई पटाखा बिक्री पर लगी रोक, रखी ये शर्त

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें