Mukh Samachar बिहार कैबिनेट बैठक: इन 12 प्रस्ताव के लिए मिली स्वीकृत

बिहार कैबिनेट बैठक: इन 12 प्रस्ताव के लिए मिली स्वीकृत

सीएम नीतीश की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 12 प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। बैठक में यह भी तय किया गया है कि, 11 से 20 फरवरी तक बिहार विधानमंडल का बजट सत्र चलेगा।

bihar cabinate

नई दिल्ली। सीएम नीतीश की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 12 प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। बैठक में यह भी तय किया गया है कि, 11 से 20 फरवरी तक बिहार विधानमंडल का बजट सत्र चलेगा। जिसमें कुल 7 बैठकें होंगी। लोकसभा चुनाव की वजह से इस बार बिहार विधानमंडल का बजट सत्र छोटा होगा।

इसे भी पढ़ें: सबरीमाला मंदिर मे टूटी सैकड़ो साल की परंपरा, 50 साल से कम की दो महिलाओं ने किए दर्शन

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि केंद्रीय प्रक्षेत्र स्कीम के अंतर्गत सांख्यिकी तंत्र सुदृढ़ीकरण सहयोग परियोजना के तहत प्रखंडों में वर्षामापक यंत्र लगाए जाएंगे। विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर युक्त यह यंत्र कंप्यूटर प्रणाली पर काम करेंगे और प्रत्येक घंटे मुख्यालय को बारिश की सही जानकारी भेजेंगे। जिनका आकलन कर सरकार बेहतर प्रबंधन कर सकेगी। इस योजना पर कुल 34.37 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चालू वित्तीय वर्ष में योजना के लिए मंत्रिमंडल ने 14.24 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे का कहर, ठंड बरकरार

पुलिस आधुनिकीकरण को 60 करोड़

मंत्रिमंडल ने केंद्र प्रायोजित पुलिस आधुनिकीकरण योजना के तहत केंद्र सरकार से मिली राशि में समान रूप से राज्यांश मिलाकर पुलिस आधुनिकीकरण के लिए 60 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इस राशि से पुलिस के लिए आधुनिक साजो-सामान की खरीद की जा सकेगी।

बांका में 25 मेगावाट का सोलर प्लांट

मंत्रिमंडल ने मे. एसीएमई मगध सोलर पावर प्लांट प्रा. लि. गुरुग्राम हरियाणा और मे. एसीएमई नालंदा सोलर पावर प्लांट प्रा. लि. गुरुग्राम हरियाणा से मिले प्रस्ताव पर विचार के बाद बांका जिले के ककवारा प्रखंड में 15 मेगावाट और 10 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाने के लिए क्रमश : 71.55 करोड़ और 1.07 अरब रुपये के पंूजी निवेश और वित्तीय प्रोत्साहन क्लियरेंस को स्वीकृति दे दी है।

इसे भी पढ़ें: 3 तलाक पर राज्यसभा में जंग जारी, विपक्ष पड़ रही है भारी

तटबंध सुरक्षा रिपोर्ट बनाने को 1.72 करोड़

मंत्रिमंडल ने बागमती बाढ़ प्रबंधन फेज – 5 के तहत 392.80 किमी की लंबाई में तटबंध संरचना के निर्माण और सुरक्षात्मक कार्य की परियोजना प्रतिवेदन तैयार करने के लिए परामर्शी सेवा मद में 1.72 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

Loading...

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें