कर्नाटक: आज सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार येदयुरप्पा

    शेयर करें
    येदयुरप्पा
    image source-twitter

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बड़ी पार्टी बनकर उभरी भाजपा अभी बहुमत से आठ सीट दूर है। वही दूसरी ओर कांग्रेस जेडीएस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा कर रही है। इन सब के बीच भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येदयुरप्पा ने आज सुबह साढे दस बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है। बैठक के बाद येदयुरप्पा विधायक दल के नेता चुने जाने की जानकारी राज्यपाल वजुभाई वाला को देंगे और सरकार बनाने का आधिकारिक दावा पेश करेंगे।
    उससे पहले कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्यपाल से मिलने के बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कांग्रेस ने बिना शर्त जेडीएस को समर्थन दिया है। सिद्धारमैया ने कहा कि गठबंधन की शर्तों पर बाद में फैसला होगा। पहली प्राथमिकता सरकार का गठन है। सिद्धारमैया ने दावा किया कि उनके पास मैजिक नंबर है। उन्होंने कहा कि दो निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन के साथ है।

    राज्यपाल को लेना है निर्णय-
    भाजपा के साथ-साथ एचडी देवेगौड़ा की पार्टी जेडीएस की बैठक भी आज है. जेडीएस कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा कर रही है। बता दें कि कांग्रेस को 78 सीटें मिली है और वो दूसरे नंबर की पार्टी बनी है। जबकि जेडीएस को सिर्फ 38 सीटें मिली हैं। अब गेंद राज्यपाल के पाले में है और देखना होगा कि वह सरकार बनाने का न्योता पहले किस पार्टी को देते हैं।

    यह भी पढ़ें-वाराणसी में बड़ा हादसा, निर्माणाधीन पुल का हिस्सा गिरने से कई लोगों की हुई मौत

    गौरतलब है कि कल ही नतीजों की तस्वीर साफ होती देख कांग्रेस ने हार को स्वीकारते हुए जेडीएस को समर्थन देने की घोषणा कर दी साथ ही कुमार स्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का एलान भी कर दिया। कुमारस्वामी ने भी सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के समर्थन का स्वागत किया है। बताते चले कि कुमारस्वामी साल 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं। कुमारस्वामी रामानगरम से तीन बार विधायक भी रह चुके हैं। वे दो बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं।
    अब यह देखना दिलचस्प होगा कि राज्यपाल वजुभाई वाला किस पार्टी को बहुमत साबित करने का मौका पहले देते हैं।

    कोई जवाब दें

    कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
    कृपया अपना नाम यहां दर्ज करें